SCO बैठक के लिए पाकिस्तान पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर

कड़े लॉकडाउन के बीच भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर पाकिस्तान पहुंच गए हैं. बीते नौ साल में यह पहली बार है जब भारत का कोई विदेश मंत्री पाकिस्तान की यात्रा पर गया है. विदेश मंत्री जयशंकर एससीओ की बैठक में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद गए हैं. इस बार एससीओ सम्मेलन की अध्यक्षता पाकिस्तान कर रहा है. इस कारण सदस्य देश बैठक में हिस्सा लेने पाकिस्तान पहुंचे हैं. इस्लामाबाद में एससीओ शासनाध्यक्षों की परिषद की 23वीं बैठक हो रही है.

दो दिवसीय एससीओ की बैठक में करेंगे शिरकत
पाकिस्तान में आज यानी मंगलवार (15 अक्टूबर) से दो दिवसीय एससीओ सम्मेलन (SCO Summit) शुरू हो रहा है. शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (Shanghai Cooperation Organisation) के सभी सदस्य देशों की सरकार के लीडर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इस्लामाबाद पहुंच गए हैं. हालांकि भारत की ओर से पीएम मोदी के बदले विदेश मंत्री एस जयशंकर सम्मेलन में हिस्सा लेने इस्लामाबाद पहुंचे हैं. मीडिया रिपोर्ट के हवाले से खबर है कि जयशंकर पाकिस्तान में 24 घंटे से भी कम समय तक रहेंगे.

पाकिस्तान जाने से पहले विदेश एस जयशंकर ने कहा कि भारत इस प्रभावशाली क्षेत्रीय समूह के विभिन्न तंत्रों से सक्रिय रूप से जुड़ा हुआ है. भारत और पाकिस्तान के संबंधों में तनाव के बीच करीब एक दशक में किसी भारतीय विदेश मंत्री की पड़ोसी देश की यह पहली यात्रा है. पाकिस्तान 15 और 16 अक्टूबर को एससीओ शासनाध्यक्षों की परिषद की दो दिवसीय बैठक की मेजबानी कर रहा है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि एससीओ सीएचजी बैठक हर साल आयोजित की जाती है और इसमें संगठन के व्यापार एवं आर्थिक एजेंडे पर ध्यान केंद्रित किया जाता है.

9 साल बाद पहली बार किसी भारतीय विदेश मंत्री कर रहे हैं पाकिस्तान दौरा
पाकिस्तान में एससीओ सम्मेलन में हिस्सा लेने विदेश मंत्री एस जयशंकर पाकिस्तान गए हैं. बीते 9 सालों में यह पहला मौका है जब कोई भारतीय विदेश मंत्री पाकिस्तान गया है. इससे पहले साल 2015 में तत्कालीन विदेश मंत्री दिवंगत सुषमा स्वराज बतौर भारतीय विदेश मंत्री पाकिस्तान की यात्रा पर गई थीं. उन्होंने अफगानिस्तान पर एक सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दिसंबर 2015 में इस्लामाबाद की यात्रा की थी.

इस्लामाबाद में लगा है लॉकडाउन
बता दें, दो दिवसीय एससीओ की बैठक को लेकर इस्लामाबाद में कड़ा लॉकडाउन लगा हुआ है. सुरक्षा का खास ख्याल रखा जा रहा है. कई देशों के नेताओं की उपस्थिति में कोई अप्रिय घटना न हो इसलिए सरकार ने लॉकडाउन लगा दिया है. वहीं समिट को देखते हुए पूरे इस्लामाबाद में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. पाकिस्तान सरकार ने सोमवार से ही तीन दिनों की छुट्टी की घोषणा कर दी है. इस दौरान यहां स्कूल और बिजनेस बंद रहेंगे.

Share this News...