झारखंड विधानसभा चुनाव की आज दोपहर हो जाएगी घोषणा

झारखंड विधानसभा चुनाव की घोषणा आज हो जाएगी. चुनाव आयोग की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई है. आज शाम 3:30 बजे दिल्ली में चुनाव आयोग की ओर से झारखंड और महाराष्ट्र चुनावों की घोषणा की जाएगी. चुनाव आयोग की घोषणा के साथ ही झारखंड में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी.
महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को पूरा हो रहा है. जबकि झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी, 2025 को पूरा होगा. पिछले दिनों मुख्य चुनाव आयुक्त के नेतृत्व में आयोग की टीम ने झारखंड का दौरा किया था. सभी पार्टियों से चुनाव को लेकर फीडबैक लिया गया था. नेताओं ने दीपावली, छठ के अलावा राज्य गठन का हवाला देते हुए 15 नवंबर के बाद चुनाव कराने का अनुरोध किया था. इस बात की पूरी संभावना है कि झारखंड में अधिकतम तीन चरण में चुनाव कराए जाएंगे. 2019 में झारखंड में पांच चरण में चुनाव कराए गए थे.
दूसरी ओर एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच सीट शेयरिंग के फार्मूले पर मंथन जारी है. भाजपा के विधानसभा चुनाव सह प्रभारी हिमंता बिस्वा सरमा स्पष्ट कर चुके हैं कि एनडीए में भाजपा, आजसू और जदयू के बीच सीट शेयरिंग को लेकर 98% मसले तय हो चुके हैं. चुनाव की घोषणा के 48 घंटे के भीतर प्रत्याशियों की लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी. हिमंता के मुताबिक जदयू को दो सीटें और आजसू को 9 से 11 सीटें मिल सकती हैं.
दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन में झामुमो, कांग्रेस और राजद पर भाकपा माले के लिए सीट छोड़ने का दबाव है. खास बात है कि चुनाव की घोषणा के करीब 24 घंटा पहले हेमंत कैबिनेट ने मंईयां सम्मान योजना के तहत दी जाने वाली राशि को 1000 रु से बढ़ाकर 2500 प्रतिमाह देने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है. इस पर जमकर राजनीति हो रही है.

Share this News...