झारखंड विधानसभा चुनाव: BJP ने सभी सीटों से 3 नाम किए तय! संसदीय बोर्ड में प्रत्याशियों पर आखिरी मुहर

नई दिल्ली:

इस साल नवंबर-दिसंबर में झारखंड में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है. चुनाव आयोग अगले सप्ताह तारीखों का ऐलान कर सकता है. इसको लेकर सभी पार्टियां चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं. झारखंड बीजेपी ने प्रदेश के सभी निर्वाचन क्षेत्रों से तीन उम्मीदवारों की सूची तैयार की है. सूत्रों के मुताबिक आज बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ अहम बैठक में राज्य इकाई तीन में से एक नाम पर मुहर लगा सकती है.
सूत्रों के मुताबिक बीजेपी ने चार आधार पर सुझाव मांगे हैं-

बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं से विस्तृत चर्चा
मंडल स्तर पर कार्यकर्ता से सुझाव
पार्टी द्वारा कराए गए सर्वे के आधार पर तीन नाम फाइनल
सांसदों के सुझाव
बताया गया है कि टिकट के लिए जीतने की क्षमता एकमात्र मानदंड है, जिस पर बीजेपी ने उम्मीदवार चयन में ध्यान केंद्रित किया है. पार्टी वरिष्ठ नेताओं के परिवार के सदस्यों को भी टिकट देने से नहीं कतराएगी.
ये भी कहा गया है कि सभी 28 आदिवासी बहुल सीटों पर पार्टी आदिवासी उम्मीदवार ही उतारेगी.
सूत्रों ने बताया कि बीजेपी झारखंड में आजसू को 9, जेडीयू को 2 और एलजेपी को 1 सीट दे सकती है.
इससे पहले रविवार को झारखंड बीजेपी इकाई ने चुनाव समिति की बैठक की थी. इस दौरान विधानसभा चुनाव की रणनीतियों पर विचार-विमर्श किया गया. झारखंड बीजेपी अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में केंद्रीय मंत्री और झारखंड चुनाव प्रभारी शिवराज सिंह चौहान और असम के मुख्यमंत्री तथा राज्य के चुनाव सह-प्रभारी हिमंत बिस्वा सरमा भी शामिल हुए थे.
वहीं बैठक के बाद भाजपा विधायक और विपक्ष के नेता अमर बाउरी ने कहा, ‘‘इस बार का चुनाव झारखंड की गरिमा और रोटी, बेटी और माटी (जमीन) के लिए है. हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार ने युवाओं के सपनों को चकनाचूर कर दिया है और महिलाओं से झूठ बोला है.”
उम्मीदवारों के नामों की घोषणा पर उन्होंने कहा, ‘‘चुनाव की रणभूमि तैयार है. हमारे योद्धा भी तैयार हैं. जब हमें राष्ट्रीय नेतृत्व से हरी झंडी मिल जाएगी तो हम उम्मीदवारों की घोषणा कर देंगे.”
साथ ही झारखंड के चुनाव सह प्रभारी हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि एक सप्ताह के भीतर बीजेपी प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी जाएगी. हालांकि, हम ये पहले करना चाहते थे, लेकिन परिस्थितियां बदली हैं.
उन्होंने बताया कि हर विधानसभा सीट से तीन नाम लिए गए हैं. इसके बाद पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक में प्रत्याशियों के नामों पर आखिरी फैसला लिया जाएगा. प्रत्याशियों के चुनाव के लिए एक पूरी प्रक्रिया होती है और हमारी रायशुमारी हो चुकी है.

Share this News...