मुकेश सिंह ने सिंदरी के सेवानिवृत कर्मचारियों उनके आश्रितों को आवास आवंटन को ले सीएम को सौंपा मांगपत्र

सिंदरी के सेवानिवृत कर्मचारियों को 30 साल के लिए लीज पर आवास आवंटन हो — मुकेश सिंह

बलियापुर.सिंदरी विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत बलियापुर हवाई पट्टी में आयोजित झारखण्ड स्कील कॉक्लेव 2024 के कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मिलकर झामुमो जिला उपाध्यक्ष मुकेश सिंह ने सिंदरी के सेवानिवृत कर्मचारियों उनके आश्रितों को आवास आवंटन को लेकर मांगों का ज्ञापन सौंपा.
मुकेश सिंह ने cm को दिए मांगपत्र में उल्लेख किया कि स्वतंत्र भारत का सार्वजनिक क्षेत्र का सिंदरी स्थित पहला खाद कारखाना 31 दिसंबर 2002 को तत्कालिक केंद्र सरकार ने बंद करा दिया था.
खाद कारखाना में कार्यरत लगभग 2300 कर्मचारियों को जबरन सेवामुक्त कर दिया गया.खाद कारखाना प्रबंधन ने सभी लोगों को शहर खाली करने का फरमान भी जारी कर दिया.
यहां के लोगों ने आंदोलन किया.आंदोलन के परिणाम स्वरूप केंद्र सरकार ने सेवानिवृत कर्मचारियों को लीज पर आवास आवंटित करने का निर्देश दिया परंतु दुर्भाग्य से आज सेवानिवृत कर्मचारियों को मात्र 11 महीने के लिए लीज पर आवास आवंटित किया जा रहा है, इससे लोगों में असुरक्षा की भावना है.
इस बीच खाद कारखाना प्रबंधन ने मनोहर टांड, एसएल टू और डोमगढ़ क्षेत्र में रह रहे लोगों को आवास खाली करने का फरमान जारी कर दिया गया है और इसके लिए उसने संपदा पदाधिकारी के न्यायालय का सहारा लिया है.
इन आवासों में खाद कारखाना के सेवानिवृतकर्मी उनके आश्रित रहते हैं.सिंदरी खाद कारखाना प्रबंधन ‌द्वारा निर्मित सभी आवासों का निर्माण छह दशक पहले हुआ था, मरम्मत के अभाव में सभी आवास जर्जर हो चुके हैं.मुकेश सिंह ने मांगपत्र सीएम से आग्रह किया है कि सिंदरी के सेवानिवृत कर्मचारियों को 30 साल के लिए लीज पर आवास आवंटन हो, मनोहरटांड, एसएल टू और होमगढ़ क्षेत्र में रहने वाले लोगों को भी लीज पर आवास आवंटित किया जाए.जर्जर आवासों का लीज रेट व्यवहारिक हो,सिंदरी और इसके आसपास के लोगों के म्ईलाज के लिए कोई अस्पताल नहीं है.खाद कारखाना प्रबंधन द्वारा संचालित बंद हॉस्पिटल को खोला जाए.
उन्होंने आग्रह किया है कि इस संबंध में आवश्यक पहल करते हुए केंद्र सरकार स्तर पर सकारात्मक निर्णय लिया जाए.

Share this News...