मंत्री बन्ना गुप्ता ने सिख पगड़ी की तस्वीर पर रखी लात, ट्वीटर पर मांगी माफी, भाजपा हमलावर, कांग्रेस उतरी बचाव में, CGPC ने किया माफ

जमशेदपुर, 18 सितंबर (रिपोर्टर) : झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता का एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें वे पगड़ीधारी केन्द्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू की पगड़ी पर पैर रखकर उसे मसल रहे हैं. उस वीडियो में दिख रहा है कि उनके सामने खड़े कांग्रेस के प्रदेश महासचिव परविंदर सिंह उन्हें ऐसा करने से रोक रहे हैं. परविंदर ने उनके कान में कुछ कहा तो बन्ना ने अपने पैर खींच लिये. उनके चेहरे का रंग भी साफ बता रहा है कि उन्होंने क्या किया. इस पूरे घटनाक्रम का वीडियो वायरल होने के बाद भाजपा बन्ना गुप्ता पर हमलावर है. वह इसे सिखों का अपमान बता रहा है तो दूसरी ओर मंत्री बन्ना ट्वीट कर कहा कि कुछ असामाजिक तत्वों एवं राजनीतिक विरोधियों द्वारा मेरा वीडियो सोशल मीडिया में पोस्ट कर गलत ढंग से प्रचारित कर गलत धार्मिक एंगल दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सिख समाज के प्रति उनका निष्ठा व लगाव रहा है, जिसे कुछ लोग पचा नहीं पा रहे, फिर भी इससे किसी की धार्मिक भावना को आहत पहुंची है तो वे इसके लिये माफी मांगते हैं. बन्ना गुप्ता ने अपने ट्वीटर (एक्स) पर इसके साथ एक तस्वीर पोस्ट की है, जिसमें वे सिख समाज के एक धार्मिक जुलूस में नारेबाजी करते दिख रहे हैं.
पूरे मामले में जमशेदपुर सिख समाज की ओर से काफी नपी-तुली प्रतिक्रिया आ रही है. सिख नेता सरदार शैलेन्द्र सिंह का कहना है कि बन्ना गुप्ता ने उन्हें एवं भगवान सिंह को फोन किया. उन्होंने गलती किया है और हमसे माफी मांगी है. वे जिम्मेदार व्यक्ति हैं, उन्हें इस तरह का काम नहीं करना चाहिये. कई बार होता है कि उत्तेजना में लोग गलती कर बैठते हैं. यह पूछे जाने पर कि क्या सिख समाज ने बन्ना गुप्ता को माफ कर दिया और यह चैप्टर यहीं समाप्त माना जाए तो उन्होंने कहा कि मंत्री ने खुद फोन किया है तो अब आगे क्या किया जा सकता है. यह पूछे जाने पर कि भविष्य में इस तरह की कोई घटना होती है तो सिख समाज की ऐसी ही प्रतिक्रिया होगी तो उन्होंने कहा कि सारी स्थितियों को देखकर कुछ कहा जाएगा. विदित हो कि लोकसभा चुनाव के दौरान जमशेदपुर का सिख समाज दो फाड़ हो गया था. सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी खुलकर इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी समीर मोहंती के पक्ष में बयानबाजी करते रैलियां निकालते देखी गई थी. हालांकि कुछ अन्य सिख संगठन भाजपा के पक्ष में बयानबाजी कर रहे थे. ताजा पगड़ी प्रकरण में भी ऐसा ही देखा जा रहा है. भाजपा एवं उससे जुड़े सिख संगठन जहां इस घटना को सिख समाज का अपमान बता रहे हैं, वहीं इंडिया गठबंधन की मानसिकतावाले सिख नेता की ओर से कोई बयानबाजी नहीं हो रही है. आम तौर पर देखा जाता है कि जमशेदपुर का सिख समाज ऐसे मामलों में काफी आक्रामक होता है, मगर इस मुद्दे पर उसकी चुप्पी आश्चर्यजनक है.
मामला क्या है
केन्द्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू द्वारा कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बारे में की गई टिप्पणी को लेकर कल कांग्रेस द्वारा विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया गया था. इसी दौरान बताया जाता है कि कांग्रेस नेता परविंदर सिंह के हाथ में मंत्री बिट्टू का पोस्टर था. वीडियो में दिख रहा है मंत्री बन्ना गुप्ता उक्त पोस्टर को जमीन पर रखकर उसपर पैर रख रहे हैं. ठीक सामने खड़े परविंदर सिंह की स्थिति काफी असहज हो जाती है. वे मंत्री के कान में कुछ कहते दिख रहे हैं. उसके बाद मंत्री बन्ना गुप्ता पगड़ी के वजाय बिट्टू के चेहरे पर पैर रखते नजर आ रहे हैं. तभी सामने खड़े परविंदर सिंह बन्ना गुप्ता के काम में कुछ कहते हैं. बन्ना गुप्ता पगड़ी के वजाय मंत्री बिट्टू के चेहरे पर पैर रखते हैं फिर पैर हटा लेते हैं. परविंदर सिंह कैमरामैन से बचते हुए उक्त पोस्टर को उठा लेते हैं. कांग्रेस की ओर से जारी बयान में इसे असामाजिक एवं राजनीतिक विरोधी ताकतों की करतूत बताया जा रहा है. यहां विदित हो कि वह कार्यक्रम विशुद्ध रुप से कांग्रेस का था, उसमें असामाजिक तत्व और राजनीतिक विरोधी किसे कहा जा रहा है.

Share this News...