खाना-पीना छोड़ा…बाल काटे…फोगट ने रात भर वजन कम करने के लिए किए कई उपाय,100 ग्राम ने तोड़ दिया 140 करोड़ का दिल

पेरिस
विनेश फोगाट को बुधवार को फाइनल खेलना था. ऐसे में फाइनल से पहले उनका जब वजन हुआ, तब उनका वेट 50 किलोग्राम से 100 ग्राम अधिक निकला. ऐसे में विनेश को अयोग्य घोषित कर दिया गया और उन्हें अब कोई मेडल नहीं मिलेगा.
मंगलवार को पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 50 किलोग्राम फ्री-स्टाइल कुश्ती के फाइनल में पहुंचकर इतिहास रचने वाली विनेश फोगाट को बड़ा झटका लगा है. विनेश फोगाट का फाइनल मैच से पहले हुए वजन में 100 ग्राम वजन अधिक पाया गया है, ऐसे में नियमों के तहत उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया. इसका मतलब है कि विनेश को पेरिस में कोई मेडल नहीं मिलेगा. इस खबर से करोड़ों फैंस का दिल टूटा है क्योंकि विनेश से फैंस को पेरिस में गोल्ड की उम्मीद थी. वहीं इसको लेकर कई सवाल भी उठ रहे हैं.
विनेश ने मंगलवार को तीन बाउट खेली थीं. विनेश ने पहले प्री-क्वार्टर फाइनल में जीत दर्ज की थी. इसके बाद उन्होंने क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी. विनेश ने तीन-तीन फाइट खेली थी, ऐसे में तय था कि उनका वजन बढ़ेगा, क्योंकि उन्होंने हर फाइट से पहले खुद को तरोंताजा करने का प्रयास किया होगा.
सूत्रों की मानें तो देर रात सेमीफाइनल के बाद ही विनेश, उनके कोच और स्पोर्ट स्टाफ को विनेश के बढ़े हुए वजन की जानकारी थी. सेमीफाइनल के बाद विनेश का वजन करीब 52.7 किलोग्राम था. ऐसे में विनेश ने अपना वजन कम करने के लिए सभी प्रयास किए. विनेश ने पूरी रात वर्कआउट की. विनेश ने पूरी रात ना तो खाना खाया और ना ही पानी पिया. उन्होंने
साइकिलिंग की, जॉगिंग की, स्किपिंग की और हर तरह के प्रयास किए, जिससे उनका वजन कम हो.
कुश्ती के खिलाड़ी जिस तरह से पेट साफ़ कर वजन कम करने की कोशिश करते हैं वो तरीक़ा भी विनेश ने अपनाया. हालांकि, अंत में जब बात नहीं बनी तो कुछ और कदम उठाए गए. स्पोर्ट्स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, जब सब कुछ विफल हो गया, तो उन्होंने विनेश के बाल काटने गए और खून निकालने जैसे उपायों का सहारा लिया गया, लेकिन इन प्रयासों से भी परिणाम नहीं मिले.
बुधवार सुबह पेरिस के समयानुसार 7.15 बजे वजन के दौरान 29 वर्षीय पहलवान का वजन 50 किलोग्राम वजन सीमा से100 ग्राम अधिक था. पहले दौर के मुकाबले से पहले मंगलवार सुबह उनका वजन 49.90 किलोग्राम था. हालांकि, सेमीफ़ाइनल की समाप्ति के बाद उसका वजऩ लगभग 52.7 था, जो उसी दिन किया गया था. नियमों के अनुसार,”यदि कोई एथलीट वेट-इन में भाग नहीं लेता है या असफल हो जाता है, तो उसे प्रतियोगिता से बाहर कर दिया जाता है और बिना रैंकिंग के अंतिम स्थान पर रखा जाता है.”
सूत्रों की मानें तो, विनेश फोगाट के वजन मामले में आधे घंटे के भीतर अपील कर दी गई थी, ओलंपिक का नियम हैं कि किसी भी मामले में आधे घंटे के भीतर अपील करनी होती है. लेकिन अब भारत के पास ज़्यादा विकल्प बचे नहीं हैं. विनेश पहली एथलीट होंगी जिन्हें वजऩ कम करने के कारण फ़ाइनल से अयोग्य घोषित किया जाएगा.
यह पहली बार नहीं है कि फोगट को 50 किलोग्राम वर्ग में वजन उठाने में कठिनाई हुई है, यह 53 किलोग्राम वर्ग की तुलना में कम है जहां वह आमतौर पर प्रतिस्पर्धा करती है. ओलंपिक क्वालीफायर के दौरान भी उन्हें इसी तरह की परीक्षा का सामना करना पड़ा था, जहां वह मामूली अंतर से कट में पहुंची थीं.
वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार, बजरंग पूनिया ने बुधवार सुबह ही विनेश फोगाट के वजन को लेकर चिंता जताई थी. बजरंग ने कहा था,”कोई भी खिलाड़ी पहले खुशी नहीं मनाता है. पहले वेट कम करना है. 50 किलोग्राम से वेट को नीचे लाना मुश्किल होता है. लडक़ों का वेट जल्दी कम होता है. लडक़ों को पसीना ज़्यादा आता है. लड़कियों को बहुत मुश्किल होती है. उन्हें 50 किलोग्राम से नीचे अपना वजऩ लाने में मुश्किल होती है.” बजरंग पूनिया ने आगे कहा था,”पिछले छह महीने से वह अपना वजऩ कम करने के लिए लगातार कोशिश कर रही थीं. थोड़ा पानी

और एक रोटी-दो रोटी चल रहा था. वजन कम करना बहुत मुश्किल होता है.

Share this News...