दलमा हिल्स में लोयोला स्कूल का फन एंड फिटनेस कैम्प

फोटो इस्पात फाइल में लोयोला स्कूल नाम से

जमशेदपुर, 1 मार्च (रिपोर्टर): दलमा में लोयोला स्कूल जूनियर सेक्शन के छात्रों के लिए तीन दिवसीय फन एंड फिटनेस कैम्प सम्पन्न हुआ.
लोयोला के प्राचार्य फादर विनोद फर्नाण्डिस ने बच्चों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य तथा प्रकृति और प्रकृति में उपलब्ध वन्यजीवों के प्रति प्रेम के लिए इस कैम्प की महत्ता रेखांकित की.
उन्होंने बताया कि बच्चों में स्पोट्र्समैनशिप, शारीरिक, फिटनेस और प्रकृति प्रेम जगाने के उद्देश्य से यह एक महत्वपूर्ण प्रयास रहा. तीन दिवसीय कैम्प में जुम्बा, कराटे और योगा सत्र भी किए गए ताकि बच्चे ट्रैकिंग के समय मांसपेशियों की मजबूती बनाए रखे. बच्चों को कैम्प के लिए एक विशेष एंथम सिखाया गया था जिसे उन्होंने तीनों दिन गुनगुना कर आनंद लिया. इस कैम्प में आर्ट एवं क्राफ्ट गतिविधियां भी आयोजित की गई. बच्चों ने अपने आसपास की प्राकृतिक वस्तुओं से विभिन्न प्रकार की आकृतियां बनायी. अंतिम दिन दलमा हिल्स पर ट्रैकिंग के समय प्राचार्य फादर फर्नांण्डिस, रेक्टर फादर के एम जोसेफ, जूनियर सेक्शन की उप प्राचार्या श्रीमति विनीता एक्का ने उपस्थित होकर कैम्प में आए सभी बच्चों का उत्साह बढ़ाया. हर छात्र ने जंगली जानवरों के ठिकानों के बीच अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति शारीरिक क्षमता और दिमागी चतुराई का परिचय दिया और कैम्प का भरपूर आनंद लिया. ट्रैकिंग का नेतृत्व अनुभवी ट्रैकर निर्मल पांडेय और ट्रैक सुपरवाइजर डेले पासाने ने किया. श्री डेले के नेतृत्व में लोयोला स्कूल सीनियर सेक्शन एडवेंचर क्लब ने 408 छात्रों के लिए दमला ट्रैक की तैयारी की थी, जिसके साथ दस स्वयंसेवक और पांच शिक्षक भी थे. फादर फर्नांण्डिस ने बताया कि बच्चों को प्रकृति एवं दिमागी मजबूती और स्थिरता के प्रति अन्योनाश्रय संबंध की महत्ता की बतायी गई. उन्होंने छात्रों को दिल, हृदय और शारीरिक स्वास्थ्य के फिटनेस पर ध्यान देने की जरूरत बतायी. उन्होंने बताया कि मांसपेशियों का अभ्यास, कैलोरी की कमी और जरूरी बॉडी मास ही किसी व्यक्ति का बौद्धिक और मानसिक स्तर निर्धारित करता है और इसमें संतुलन ऐसे खुले आयोजन में जीने की कला से ही कायम हो पाता है.
इस कैम्प के सफल आयोजन के लिए स्कूल प्राचार्य श्री फर्नांण्डिस और पूरी प्रबंधन टीम ने वन विभाग के डीसीएफ डा. अभिषेक कुमार, आईएसएफ एवं एलिफेंट प्रोजेक्ट के फील्ड डायरेक्टर तथा तमाम दलमा स्टाफ को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद दिया.

Share this News...