प्रकृति वैज्ञानिक एके सहाय का जमशेदपुर के स्कूल-कॉलेजों में चल रहा प्रकृति शैक्षणिक अभियान

जमशेदपुर, 9 फरवरी (रिपोर्टर) : इंडियन बर्ड फोटोग्राफी सोसायटी के तत्वावधान में प्रसिद्ध प्रकृति वैज्ञानिक एवं पक्षी प्रेमी फोटोग्राफर एके सहाय प्रकृति संरक्षण के सिलसिले में शैक्षणिक अभियान के तहत जमशेदपुर के दौरे पर हैं और विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में जाकर इस शैक्षणिक अभियान के सिलसिले में कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं. अभीतक एनएमएल, केरला पब्लिक स्कूल एवं नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी में उनका कार्यक्रम हुआ है. उसके बाद श्रीनाथ यूनिवर्सिटी और को-ऑपरेटिव कॉलेज में विद्यार्थियों के बीच यह प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रस्तावित है.
इस अभियान में प्रकृति संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभानेवाली कुछ विशिष्ट पक्षियों के चित्र की प्रदर्शनी लगाई जाती है. इन पक्षियों के चित्र श्री सहाय ने देश के विभिन्न हिस्सों में जाकर स्वयं लिये हैं. पक्षियों से संबंधित क्विज का आयोजन किया जाता है. क्विज के लिये एक स्थानीय क्विट मास्टर किशोर कुमार का साथ लिया है. इस क्विज और अन्य प्रतियोगिताओं में विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार के साथ एक सर्टिफिकेट ऑफ मेरिट भी दिया जाता है जो संबंधित संस्थान के प्राचार्य और श्री सहाय द्वारा हस्ताक्षरित होता है. श्री सहाय ने बताया कि प्रकृति संतुलन में पक्षियों का बहुत रोल होता है जिसको इस रुप में समझा जा सकता है कि ये जगह-जगह बीज छींटकर वनों की संख्या बढ़ाती रहती है. पक्षी कीड़े मकौड़ों को खाकर भी संतुलन बनाते हैं.
इस अभियान में श्री सहाय को इनवायरमेंटल एटिकेट के निदेशक एवं पर्यावरणविद् डा. राजू कुमार और उनके टीम के सदस्य युवा अभिषेक भारती का भी सहयोग मिलता है. अभिषेक पीपीटी प्रोजेक्शन में माहिर है. श्री सहाय ने बताया कि स्व. महामहिम अब्दुल कलाम साहब की प्रेरणा और उनके निर्देश पर ही स्कूल-कॉलेजों में प्रकृति शैक्षणिक अभियान चला रहे हैं. श्री सहाय ने अभीतक झारखंड में 25 से अधिक शैक्षणिक संस्थाओं का भ्रमण किया है. इसके अलावा तमिलनाडू के आईआईटी मद्रास तथा सेंट जेवियर्स कॉलेज, रांची उल्लेखनीय है. इस अभियान में छात्र काफी दिलचस्पी ले रहे हैं.

Share this News...