पीएफ कार्यालय को दलालों के प्रभाव के मुक्त करने के मिशन मोड में हो रहा काम_ दलालों से मुक्त सौ फीसदी गारंटिड सेवा देना है लक्ष्य-आयुक्त

जमशेदपुर, 9 नवंबर: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (पीएफ कार्यालय) को दलालों के प्रभाव से मुक्त करने और उससे जुड़े पीएफ खाताधारकों को आसानी से सुविधा उपलब्ध कराने के लिए क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त शशिभूषण कुमार के नेतृत्व में कार्यालय मिशन मोड में काम कर रहा है. चाहे पेंशनरों का मामला हो या खाताधारकों को किसी प्रकार के लोन की जरूरत हो या विभाग से जुड़ा कोई भी वांछित कार्य हो उसके लिए आमबागान स्थित कार्यालय में पीआरओ के अधीन एक कारगर व्यवस्था बनायी गई है.
क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त ने आज शाम अपने कार्यालय में संवाददाताओं से बात करते हुए बताया कि हमारा मकसद इस कार्यालय को लेकर लोगों में भरोसा जगाना और उनके अंदर यह विश्वास पैदा करना है कि उनका हर वाजिब काम उनके आवेदन पर निश्चित रूप से समयबद्ध ढंग से होगा किसी को कोई शिकायत है तो वह पीआरओ या खुद उनसे भी मुलाकात कर अपनी बातें कह सकता है. हमारा लक्ष्य दलाल मुक्त सौ फीसदी गारंटिड सेवा देना है. दरअसल कार्यालय के इर्द गिर्द कतिपय दलाल सक्रिय रहते हैं जो भोलेभाले और सामान्य श्रेणी के खाताधारकों से हजार से डेढ़ हजार रुपये ऐठ लेते हैं जो विभाग में नि:शुल्क सेवा है. सर्वाधित दलाली पेंशनरों के लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने अथवा खाता से लोन निकालने के नाम पर की जाती है. इस संबंध में कोई भी शिकायत कार्यालय के मेल आईडी ro.jamshedpur@epfindia.gov.in अथवा वाट्सअप नम्बर 9471139533 पर सीधे की जा सकती हैं जो उनके संज्ञान में आ जाएगी.
उन्होंने कहा कि वरीय आरक्षी अधीक्षक किशोर कौशल से मिलकर उन्होंने ऐसे दलालों पर कार्रवाई करने का अनुरोध किया था जिस पर उन्होंने बड़ी असरदार कार्रवाई की है और कार्यालय के इर्द गिर्द घूमने वाले दलालों की धरपकड़ हो रही है. इसके लिए उन्होंने डीजीपी, गृह सचिव और डीआईजी को पत्र लिखकर किशोर कौशल के सहयोग की प्रशंसा भी की है.
श्री कुमार ने बताया कि आजकल लाइफ सर्टिफिकेट डिजिटली जमा करना जिसकी प्रक्रिया बहुत सरल है और कोई भी पेंशनर घर बैठे जीवन प्रमाण पत्र अद्यतन करा सकता है. अब इसके साल में एक महीना नवम्बर में ही जमा करने की बाध्यता भी समाप्त कर दी गई है. यह सर्टिफिकेट किसी महीने भी जमा किया जा सकता है. जमा करने की तिथि से यह एक वर्ष तक वैध होता है. डिजिटल सर्टिफिकेट के लिए एंड्रॉयड स्मार्ट फोन 7.0 या उसके ऊपर का वर्सन वाला होना चाहिए. इसमें भी कोई असुविधा हो रही हो तो पेंशनर सीधे कार्यालय में भी पीआरओ कार्यालय में काम करा सकते हैं अथवा बैंक से फिजिकल सर्टिफिकेट ला सकते हैं.
फेस ऑथेंटिकेशन से कर सकते हैं लाइफ सर्टिफिकेट जमा
ंएंड्रॉय मोबाइल उपायोगकर्ता गूूग प्ले स्टोर से आधारफेस एप डाउनलोड करें. फिर गूगल प्ले स्टोर से ही जीवन प्रमाण पत्र डाउनलोड करें. जीवन ्रप्रमाण पत्र एप खोलकर मांगी गई अनुमति दें. उसके बाद ऑपरेटर प्रमाणीकरण के लिए एक स्क्रिन खुलेगा. वांछित सूचना दें ओटीपी प्रविष्ट करें ऑपरेटर का चेहरा स्कैन करने के बाद क्लाइंड रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुल पॉप-अप दिखाई देगा. ऑपरेटरर प्रमाणीकरण एक बार की ही प्रक्रिया है. पेंशनर भी ऑपरेटर हो सकता है ऑपरेटर प्रमाणीकरण के बाद पेंशनर प्रमाणीकरण के लिए एक स्क्रिन खुलेगी. एक ऑपरेटर कई पेंशनरों का डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जेनरेट कर सकते हैं. पेंशनर प्रमाणीकरण के बाद वांछित ब्यौरा दर्ज करें सबमिट बटन पर क्लिक करें ओटीपी दर्ज करें सबमिट बटन को क्लिक करें. सभी वांछित ब्यौरा भरें पेंशन के प्रकार सैक्शनिंग ऑथरिटी, डिस्बर्सिंग्स एजेंसी पीपीओ संख्या पेंशन खाता संख्या. दोनों चेकबॉक्सों को क्लिक करें. चेक बॉक्स पर क्लिक कर जीवंत फोटोग्राफ के लिए स्कैन करें.
पोप-अप विंडो में स्कैन प्रक्रिया जारी रखने के लिए हां का चयन करें. पोटो लेते समय पर्याप्त रोशनी होनी चाहिए. इसके बाद चेक बॉक्स पर क्लिक कर आगे बढ़ें. चेहरा प्रमाणीकरण के दौरान अपना चेहरा सीधा रखें. स्किन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें. चेहरा स्कैन होने के बाद प्रमाण आईडी व पीपीओ संख्या के साथ डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा होने संबंधी मैसेज आपके मोबाइल पर स्क्रिन कर दिखाई देगा. इस प्रकिया को पूरी करने के बाद जीवन पत्र अद्यतित हो गया व इसकी वैधता 12 महीने की है.इस अवसर पर सहायक आयुक्त श्री भारद्वाज भी मौजूद थे।

Share this News...