सिंहभूम चैम्बर के प्रतिनिधिमंडल SE RAIL GM को थमाई मांगों की लंबी चौड़ी सूची, जानें क्या क्या हैं उसमें

सिंहभूम चैम्बर के प्रतिनिधिमंडल ने अध्यक्ष विजय आनंद मूनका की अध्यक्षता में दक्षिण-पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार मिश्रा के जमषेदपुर आगमन पर उनसे मिलकर टाटानगर स्टेषन एवं रेलवे से संबंधित मांगों के संबंध में ज्ञापन सौंपा। प्रतिनिधिमंडल में मानद महासचिव मानव केडिया, उपाध्यक्ष, जनसंपर्क एवं कल्याण मुकेश मित्तल, सचिव भरत मकानी उपस्थित थे।
चैम्बर ने ज्ञापन के माध्यम निम्नलिखित बातों की ओर महाप्रबंधक का ध्यानाकृष्ट करवाया।

1) यात्रियों के ड्रॉप एरिया की संकीर्णता को दूर कर चौड़ा किया जाय।
2) पार्किंग चार्ज इंट्री गेट की जगह बाहर निकलने वाले रास्ते पर वसूली जाय।
3) चारपहिया वाहनों के अलग तथा तीनपहिया-दोपहिया वाहनों के लिये अलग इंट्री एवं एक्जिट गेट की व्यवस्था हो
4) टाटानगर के प्लेटफॉर्म नं. 4 एवं 5 पर एस्क्लेटर की सुविधा
5) सभी प्लेटफार्मों पर लिफ्ट की सुविधा
6) टाटानगर स्टेशन पर महिलाओं की सुविधा हेतु सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन की व्यवस्था
7) सभी प्लेटफार्म पर साफ-सुथरी टॉयलेट/पिंक टॉयलेट की व्यवस्था
8) वरिष्ठ नागरिकों/मरीजों/ दिव्यांगों के लिये बैटरी कार की व्यवस्था
9) टाटानगर स्टेशन पर पार्सल गेट के पास इमरजेंसी सेवा हेतु आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराई जाय।
10) सभी प्लेटफार्म में मोबाईल फोन चार्जर की संख्या बढ़ाई जाय।
11) टाटानगर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा हेतु प्रीपेड टैक्सी या ऑटो की सुविधा बहाल हो।
12) पूर्व में प्लेटफार्म नं.1 में किताबों/अखबारों/मैगजीन की दुकानें होती थी तथा अन्य प्लेटफॉर्म पर हॉकर ट्रॉली में बेचते थे, जो अभी उपलब्ध नहीं है। भारत सरकार की नीति ‘राईट टू इन्फॉर्मेषन‘ एवं ‘राईट टू नॉलेज’ को ध्यान में रखते हुये पुनः इसकी व्यवस्था सभी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराई जानी चाहिए।
13) प्रातः 6.00 से 6.30 बजे के दौरान टाटानगर स्टेषन में जनरल टिकट लेने हेतु लगभग 10 टिकट काउंटर खोले जाने चाहिए।
14) यात्रियों को ड्रॉप करने आये लोगों के लिये टिकट आरक्षण केन्द्र में अलग से केवल प्लेटफॉर्म टिकट काउंटर की व्यवस्था होनी चाहिए।
15) टेªन छूटने के पूर्व टेªन छूटने की एनाउन्समेंट की व्यवस्था होनी चाहिए।
16) टाटानगर की सीट कोटा एवं वी.आई.पी. कोटा में वृद्धि की जाय
17) टाटा एर्नाकुलम एक्सप्रेस (टेªन नं. 18189-90) अभी सप्ताह में केवल एक दिन चलाई जाती है इस टेªन को पूरी क्षमता से सप्ताह में सातों दिन चलाई जानी चाहिए।
18) टाटा यशवंतपुर एक्सप्रेस (टेªन नं. 12889-90) के फेरे में वृद्धि करना
वर्तमान में टाटा यशवंतपुर एक्सप्रेस (टेªन नं. 12889-90) का परिचालन सप्ताह में एक ही दिन होता है। इसके परिचालन को प्रतिदिन कर दिया जाय या फिर हावड़ा से यषवंतपुर चलने वाली टेªन जो भुवनेष्वर होकर जाती है, को कम से कम सप्ताह में तीन दिन भाया टाटानगर होकर चलाई जाय।
19) हावड़ा से आने वाली टेªनों को प्लेटफॉर्म नं.1 में ही प्रवेष दिया जाय ताकि यात्री मॉडल स्टेषन की सुविधा जो प्लेटफॉर्म नं.1 में उपलब्ध है का लाभ उठा सके।
20) यात्रियों की संख्या को ध्यान में रखते हुये टाटा-झारसुगुड़ा इंटरसिटी एक्सप्रेस का परिचालन शुरू किया जाना चाहिए।
21) अभी एक टेªन हावड़ा-बड़बिल-जनषताब्दी एक्सप्रेस (टेªन नं. 12021-12022) बड़बिल तक जाती और आती है। हावड़ा-बड़बिल के लिये एक और टेªन चलाई जानी चाहिए जिसका बड़बिल से लौटने का समय रात्री 8.00 से 9.00 बजे के आसपास हो।
22) इस क्षेत्र की आबादी को देखते हुये टाटानगर स्टेषन के लोड को कम करने के लिये आदित्यपुर रेलवे स्टेषन को पूर्ण रूप से विकसित किया जाना चाहिए।
23) टाटानगर से जयपुर तक के लिये सीधी रेल सेवा हेतु शालीमार-जयपुर एक्सप्रेस (टेªन नं.08061-62) जो पहले टाटानगर होकर जाती थी को पुनः रेगुलर बेसिस पर परिचालित किया जाना चाहिए।
24) हावड़ा से जयपुर कई टेªेनें (नंबरः 12987, 12307, 12496, 22307) धनबाद होकर सातों दिन चलती है। इनमें से कोई एक टेªन को सप्ताह में तीन दिन भाया टाटानगर होकर चलाया जाय। इसके अलावा हावड़ा से जयपुर भाया टाटानगर दुरंतों टेªन सप्ताह में तीन दिन चलाये जाने पर विचार किया जा सकता है।
25) टाटा पिगमेंट गेट के पास स्थित रेलवे अंडरब्रिज के पास से रेलवे स्टेशन जाने वाली सड़क का विस्तार कार्य को पूणर््ा किया जाय
26) जुगसलाई रेलवे फाटक के पास पैदल/साईकिल सवार आम लोगों के लिये फुटओवर ब्रिज का निर्माण
27) टाटानगर स्टेषन के पास स्थित संकटासिंह पेट्रोल पंप के पास से जानेवाली सड़क जो रेलवे ओवरब्रिज के उपर से सेकेण्ड इंट्री गेट तक जाती है को अतिषीघ्र बनाया जाना चाहिए।
28) टाटा पिगमेंट के पास बनी रेलवे अंडरब्रिेज गलत नक्षे से निर्मित होने के कारण यहां बरसात के समय में पानी ब्रिज के नीचे भर जाता है इसमें शीघ्र सुधार करने की आवष्यकता है।
29) प्लेटफार्म संख्या 2, 3, 4 एवं 5 में शेड का विस्तारीकरण किया जाना चाहिए।
30) प्रत्येक कंपार्टमेंट्स में स्टेशन के नाम को दर्शायें जाने की व्यवस्था31) आरक्षित कंपार्टमेंट में सीसीटीवी की व्यवस्था
31) हावड़ा-पोरबंदर एक्सप्रेस (टेªन नं.12906) और हावड़ा-अहमदाबाद सु.फा. एक्सप्रेस (टेªन संख्या 12834) में ए.सी. कोचों मंे सुधार
32) प्रत्येक दिन टाटानगर स्टेषन से कलकत्ता, भुवनेष्वर, दिल्ली, मुबई, चेन्नई के लिये चलने वाली कई टेªनों में से प्रत्येक जगह के लिये कम से कम किसी एक टेªन में मेडिकल कोच की सुविधा उपलब्ध कराई जाय।
33) हावड़ा-मुम्बई कुर्ला (टेªन नं. 18029-18030) एक्सप्रेस जो लगभग 33 घंटों की यात्रा है, में पैन्ट्रीकार की व्यवस्था उपलब्ध कराई जानी चाहिए।
34) सुपरफास्ट, एक्सप्रेस एवं पैसंेजर टेªनों को रोककर मालगाड़ी को आगे जाने दिया जाता है इससे प्रतिदिन टेªनें देर से चल रही है विषेषकर दक्षिण-पूर्व रेलवे में। इसमें सुधार किया जाना चाहिए।
35) चक्रधरपुर रेलवे लोको शेड के रिक्त पड़े क्षेत्र का उचित उपयोग हो
चक्रधरपुर रेलवे लोको शेड में लगभग 25 एकड़ जमीन खाली पड़ी है। इसका उपयोग रेलवे के मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स बनाने जैसे कि रेलवे कोच या रेलवे से संबंधित कोई अन्य उपक्रम स्थापित करने के लिये उपयोग में लाया जाना चाहिए।
36) सभी टेªनों में ए.सी. कोच की संख्या बढ़ाई जाय तथा प्रथम क्लास एसी कोच की उपलब्धता सुनिश्चित की जाय।
37) सिंहभूम चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री का प्रतिनिधिर्त्व ZRUCC एवं DRUCC में हो

Share this News...