झारखंड( डुमरी )UP, बंगाल, केरल और समेत 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर 5 सितंबर को उपचुनाव

NEW DELHI 5 सितंबर को देश के छह राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा. इसके परिणाम 8 सितंबर को आएंगे. इसमें यूपी, पश्चिम बंगाल, केरल, झारखंड और उत्तराखंड की एक-एक सीट और त्रिपुरा की दो सीटें हैं.
Election Commission ने बताया कि यूपी की घोसी, उत्तराखंड की बागेश्वर, बंगाल की धुपगुड़ी, झारखंड की डुमरी, केरल की पुथुपल्ली, त्रिपुरा की बॉक्सानगर और धनपुर सीट पर वोट डाले जाएंगे.
उपुचनाव होने का कारण क्या है?
इलेक्शन कमीशन ने बताया कि डुमरी सीट पर उपचुनाव जगरनाथ महतो की मौत के कारण हो रहा है. वहीं केरल की पुथुपल्ली सीट पर इलेक्शन ओमान चांडी के निधन की वजह से कराया जा रहा है. वहीं उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर चुनाव चंदन कुमार दास की मौत और बंगाल की धुपगुड़ी सीट पर भी विष्णु पद रे के निधन के कारण चुनाव हो रहा है.
यूपी और त्रिपुरा में क्यों उपचुनाव हो रहे हैं?
यूपी की घोसी सीट पर दारा सिंह चौहान के इस्तीफा देने की वजह से 5 सितंबर को इलेक्शन हो रहे हैं. वहीं त्रिपुरा की धनपुर सीट पर प्रतिमा भौमिक के विधायक पद से इस्तीफा देने के कारण चुनाव हो रहा है.
त्रिपुरा की दूसरी विधानसभा सीट बॉक्सानगर पर इलेक्शन कराने का कारण सैमसुल हक की मौत है.
इलेक्शन कमीशन ने बताया कि चुनावी मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों 17 अगस्त तक नामांकन पत्र भर सकते हैं. इसकी जांच 18 अगस्त को होगी. प्रत्याशी अपना नॉमिनेशन 21 अगस्त तक वापिस ले सकते हैं.

Share this News...