झारखंड-संगठित अपराध पर लगाम लगाने की एटीएस की तैयारी, 14 जिलों के 338 अपराधियों का गुंडा पंजी में दर्ज होगा नाम, सूची में जमशेदपुर का अखिलेश सिंह गिरोह भी

रांची 5 अगस्त झारखण्ड में संगठित आपराधिक गिरोहों पर लगाम कसने के लिए 338 अपराधियो का नाम गुंडा पंजी में दर्ज होगा.
एटीएस, ने सीआईडी के सहयोग से राज्य में विभिन्न कुख्यात आपराधिक गिरोहों का विस्तृत डाटाबेस तैयार किया है. संगठित आपराधिक गिरोह के सदस्यों एवं इनके समर्थकों को भी चिन्हित किया गया है.एटीएस ने जेल में बंद अमन साहू, अमन सिंह, अमन श्रीवास्तव, धनबाद जिले के कुख्यात फरार प्रिंस खान, राँची जिले के मृतक कालू लामा गिरोह, जेल में बंद लवकुश शर्मा गिरोह, रामगढ़ जिले के पाण्डेय गिरोह जेल में बंद विकास तिवारी गिरोह, जमशेदपुर के अखिलेश सिंह गिरोह पलामू के डब्लू सिंह गिरोह को चिन्हित किया है.
शनिवार को पुलिस मुख्यालय में प्रेस कांफ्रेंस में आईजी अभियान एवी होमकर, रांची रेंज के डीआईजी अनूप बिरथरे ओर एटीएस एसपी सुरेंद्र झा ने संयुक्त रूप से जानकारी दी. जिलावार गुण्डा पंजी में अंकित करने के लिए जिलों को प्रस्ताव भेजा गया है. इनमे रामगढ़ के 91, धनबाद के 69, पलामू के 48, रांची 38, जमशेदपुर के 28, लातेहार 25, हजारीबाग 24, चतरा के 5, ग?वा के 3, बोकारो के 3, चाईबासा के 1, सरायकेला-खरसावा के 1, गिरिडीह के 1 ओर गुमला के 1 अपराधी का गुंडा पंजी नाम दर्ज करने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है. अपराध नियंत्रण के लिये संगठित आपराधिक गिरोहों पर एटीएस धनबाद, रामग? एवं अन्य जिलों कार्रवाई में जुटी है.
230 अभियान में गैगस्टर के सक्रिय सदस्य सहित 17 गिरफ्तार

एटीएस की टीम अपराध नियंत्रण के लिए संगठित आपराधिक गिरोह पर हाल के दिनों में कार्रवाई करते हुए 17 लोगों को गिरफ्तार किया है. एटीएस की अलग-अलग टीमें धनबाद, रामगढ़, हजारीबाग, लातेहार, पलामू, रांची एवं बोकारो में 230 अभियान चलाया. इस अभियान में 130 लोगों का सत्यापन किया गया. 95 संदिग्ध व्यक्तियों को पूछताछ किया गया. 82 लोगो को बांड डाउन कर छो? दिया गया. इस अभियान के दौरान 25 जुलाई को पलामू और धनबाद पुलिस के सहयोग से एटीएस की टीम गैंगस्टर 3 खान क्योंकि शूटर अफजल अंसारी को गिरफ्तार किया. 30 जुलाई को चाईबासा पुलिस के सहयोग से एटीएस की टीम अमन साहू गिरोह के सदस्य दिगंबर प्रजापति उर्फ डेंगू को गिरफ्तार किया. 2 अगस्त को धनबाद पुलिस के सहयोग से गैंगस्टर रमन सिंह गिरोह के शूटर नितेश कुमार सिंह उर्फ बुटन सिंह को गिरफ्तार किया. 3 अगस्त को एटीएस की टीम लालू पांडे उर्फ प्रकाश पांडे को बिहार से गिरफ्तार किया. आरोपी नक्सली एवं संगठित आपराधिक गिरोहों को हथियार और कारतूस उपलब्ध कराता था. रांची पुलिस के सहयोग से एटीएस ने प्रिंस खान गिरोह के मुख्य सदस्य डिंपी उर्फ दानिश मलिक को गिरफ्तार किया. 4 अगस्त को एटीएस की टीम प्रिंस खान गिरोह के अपराधी तनवीर तस्लीम उर्फ किशन खान को गिरफ्तार किया.
राजधानी रांची में अपराधी से लेकर लापरवाह पुलिसकर्मी पर भी सख्ती

हाल के दिनों में ब?ते अपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस मुख्यालय गंभीर है. वहीं राजधानी रांची में अपराध की रोकथाम एवं अपराधियों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए रोज एंटी क्राइम चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. एंटी क्राइम चेकिंग के दौरान लापरवाही बरतने के आरोप में चार पुलिसकर्मी को निलंबित कर दिया गया है. वही 35 पुलिसकर्मी से अनुशासनिक कार्यवाही के विरुद्ध स्पष्टीकरण की मांग की गई है. वही अपराधियो के विरुद्ध कार्यवाही के तहत रांची के 16 थाना क्षेत्र के 49 भूमाफिया का सत्यापन किया गया है. इसमें 24 का प्रोफाइल भी तैयार किया गया है. रांची जिला के अंतर्गत दर्ज आर्म्स एक्ट मामले में 42 थाना के 268 आरोपी का सत्यापन किया गया है.

Share this News...