खरकई नदी का जलस्तर बढ़ा, खतरे के निशान (129 मीटर) के पार , स्वर्णरेखा भी उफनाई

निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ा, प्रशासन अलर्ट

आदित्यपुर , जमशेदपुर : पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण खरकई नदी का जलस्तर बढ़ गया है. नदी का पानी उफान पर है. जानकारी के मुताबिक बुधवार की शाम 5 बजे खरकई नदी खतरे का निशान (129 मीटर) को पार कर गया है. स्वर्ण रेखा नदी में भी जल स्तर तेजी से बढ रहा है। शाम 6 बजे तक खरकई का जलस्तर 129.400 मीटर, शाम 7 बजे तक 129.730 मीटर एवं रात्रि 8 बजे तक 130.210 मीटर दर्ज किया गया था. उल्लेखनीय है कि खरकई नदी का डेंजर लेवल 129 मीटर है. और नदी के जलस्तर में और बढ़ोतरी होने की बात कही जा रही है, क्योंकि ओडि़सा के मयूरभंज स्थित खरकई एवं बैंगविल डैम से आज रात खरकई नदी में पानी छोडऩे की बात सामने आ रही है. और अगर ऐसा हुआ, तो देर रात अथवा कल तडक़े समय तक खरकई नदी का पानी निचले इलाके में प्रवेश करने लगेगा. यहां यह बात भी उल्लेखनीय है कि खरकई नदी में 132 मीटर से ज्यादा पानी होने पर नदी का पानी नालों के सहारे निचले इलाकों में प्रवेश करने लगता है और बाढ़ का रूप ले लेता है. समाचार लिखे जाने तक खरकई नदी का जलस्तर में वृद्धि जारी है.
स्वर्ण रेखा का जल स्तर शाम आठ बजे 118.94 मीटर आ गया जबकि यहां 121 मीटर खतरा का निशान है।
निचले इलाके के लोगों को सतर्क रहने की अपील
वहीं जलस्तर बढऩे से नदी किनारे रहने वाले आदित्यपुर स्थित नीचले बस्तियों के लोगों में बाढ़ का खतरा बना हुआ है. वे लोग डरे व सहमे हुए हैं. वहीं पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है. खरकई नदी में लगातार बढ़ रहे जलस्तर एवं खतरे के निशान को पार करने को लेकर आदित्यपुर नगर निगम के प्रशासक एवं गम्हरिया अंचल के सीओ सतर्क हैं और खरकई नदी के तटीय क्षेत्रों में जानमाल का कोई नुकसान नहीं हो, इसके लेकर सभी तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अलर्ट रहने को कहा है. साथ ही निचले इलाके के लोगों से ध्वनि विस्तारक यंत्र के द्वारा भी यही अपील की जा रही है. एहतियातन के तहत लाइफ सेविंग जैकेट, वोट, मेडिकल किट आदि का इंतजाम किया जा रहा है, ताकि आकस्मिक स्थिति में रेस्कू कार्य शुरू किया जा सके.
Update

Date- 02.08.2023, Time- 08 pm

Subernrekha River-

At Mango bridge Site-

present level- 118.940 m

Danger level- 121.50 m

Kharkai River(Flowing above danger level)-

At Aditypur bridge site

present level- 129.990 m

Danger level- 129.00 m

नोट- बंकाबल डैम का 2 गेट 02.08.2023 को रात 9 बजे और खरकई डैम, ओडिशा का 2 गेट रात 8:30 बजे तक खोले जाने की सूचना है जिससे खरकई और स्वर्णरेखा नदी के जलस्तर में आगे वृद्धि की संभावना बनी हुई है। तटीय क्षेत्रों के लोगों से अपील है कि सतर्क रहें, सुरक्षित रहें।

Share this News...