Jamshedpur News-सबर परिवारों की सुध लेने बोड़ाम के सबर टोला पहुंचीं DC,खड़े होकर बच्चों के बाल कटाये, ओ.आर.एस, टॉफी, बिस्किट, साबुन आदि का किया वितरण

सबरों के रहन-सहन पर जताई चिंता, फंगल इंफेक्शन, कुपोषण व अन्य स्वास्थय समस्याओं से पीड़ित मिले सबर

सबरों को मुख्यधारा में लाने के लिए नियमित काउसिलिंग की जाएगी, नशापान छुड़वाना होगा
विजया जाधव, उपायुक्त

बोड़ाम प्रखंड के बोंटा पंचायत अंतर्गत काशीटाड सबर टोला में सबर परिवारों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है या नहीं इसकी जानकारी लेने जिले की उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव खुद सबर परिवारों के बीच पहुंचीं । मुख्य सड़क से करीब एक किलोमीटर अंदर दलमा पहाड़ की तलहटी में बसे सबर परिवारों की हालत देख उपायुक्त ने चिंता जाहिर की तथा मौके पर मौजूद अधिकारियों को सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं से आच्छादित करने, नियमित स्वास्थ्य जांच कैम्प लगाने के निर्देश दिए । मौके पर सभी सबर बच्चों व महिलाओं का हीमोग्लोबिन जांच किया गया । एक महिला कुपोषित पाईं गई जिसे तत्काल एमटीसी में भर्ती कराने का निदेश जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को दिया गया ।

सबर टोला में सभी का जॉब कार्ड बना हुआ था, गाय शेड के एक लाभुक को 7 दिनों के अंदर गाय उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया । वहीं स्वरोजगार के उद्देश्य से सभी 13 परिवारों को बकरी पालन से जोड़ने का निर्देश भी दिए । 7 परिवारों के पास आयुष्मान कार्ड है, छूटे हुए परिवारों का भी आयुष्मान कार्ड बनाने का निदेश दिया गया । डाकिया योजना के तहत सभी परिवारों को घर तक खाद्यान्न पहुंचाया जाता है । बिजली की व्यवस्था है, गांव में सरकार की योजनाओं के प्रति जागरूकता आए, सबर परिवार इसका लाभ ले सकें इसके लिए बीडीओ, सीओ के साथ-साथ पंचायत प्रतिनिधियों को भी सबर टोल के विजिट करते रहने का निदेश दिया गया । साथ ही आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका को एक दिन छोड़कर सबर टोला में आने एवं बच्चों को अच्छी आदतें सिखाने, पोषाहार का नियमित वितरण करने व पठन-पाठन पर ध्यान देने का निदेश दिया गया । सभी परिवारों के सुयोग्य लाभुकों को पेंशन स्वीकृति तो मिली है लेकिन पिछले 6-7 महीनों से उन्होने बैंक खाते से राशि नही निकाला है। बीडीओ बोड़ाम को सबर परिवारों को बैंक ले जाकर पेंशन की राशि निकलवाने का निदेश दिया गया।

★आवासों की होगी मरम्मती, कराया जाएगा चबूतरा का निर्माण

उपायुक्त ने गांव में घूमकर सभी परिवारों के रहन-सहन को देखा, उनके हालात की जानकारी ली । सभी आवास जर्जर पाये गए जिसपर मौके पर उन्होने सभी आवासों का मरम्मतीकरण हेतु ए.ई को प्राक्कलन बनाने का निदेश दिया । साथ ही सामुदायिक गतिविधि को लेकर सबर टोला में एक चबूतरा निर्माण कराने की भी बात कही । पेयजल की कोई समस्या नहीं थी, टोला तक जाने वाली सड़क में मरम्मती की आवश्यकता पाई गई । टोला के लोग हड़िया का नशापान करते हैं जिससे उनके आर्थिक, सामाजिक स्थिति पर पड़ रहे गहरे असर को देखते हुए उपायुक्त ने कहा कि सबर परिवारों को मुख्यधारा में लाने के लिए काउसिलिंग कराई जाएगी तथा नशापान छुड़वाने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा ।

★उपायुक्त ने खड़े होकर बच्चों के बाल कटाये, ओ.आर.एस, टॉफी, बिस्किट, साबुन आदि का किया वितरण

सबर टोला के बच्चों ने कई दिनों से नहाया नहीं था, बाल बढ़े थे, फंगल इंफेक्शन और कुपोषण से पीड़ित पाये गए । मौके पर उपायुक्त ने आयरन व फोलिक एसिड सिरप का वितरण कराया तथा नाई बुलवाकर सभी के बाल कटवाये व नहाने के लिए साबुन दिए । बच्चों के नहाकर आने के बाद उनके उत्साहर्धन के लिए खुद से सभी बच्चों को ओआरएस का घोल पिलाया, तरबूज खिलाया तथा टॉफी और बिस्किट बांटे । साथ ही ताकिद करते हुए कहा कि बच्चों हमें रोज नहाना चाहिए, खाने से पहले और बाद में हाथ धोना चाहिए । हम जितना साफ-स्वच्छ रहेंगे बीमारी उतना ही हमसे दूर रहेगी । उपायुक्त द्वारा सबर परिवारों के मुखिया से अपने बच्चों को नियमित स्कूल भेजने तथा किसी तरह की समस्या जीवनयापन में आ रही हो तो बीडीओ/सीओ के संज्ञान में लाने की बात कही गई

Share this News...