कोविशील्ड वैक्सीन का दूसरा डोज 84 दिन से पहले मिलना बंद, कई सेंटर से निराश होकर लौटे लोग


टीकाकरण के सॉफ्टवेयर में कम से कम 84 दिन अपडेट
जमशेदपुर, 16 मई : जिले में जिन लोगों ने कोविशील्ड वैक्सीन का पहला डोज ले लिया है अब उन्हें दूसरे डोज के लिए कम से कम 84 दिन का इंतजार करना होगा. इसके लिए टीकाकरण के सॉफ्टवेयर में 84 दिन की अवधि को अपडेट कर दिया गया है.
जिले में कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान पर जोर दिया जा रहा है. पूरे देश में 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था. लोगोंं को कोविशील्ड व को वैक्सीन दी जा रही थी. कोई भी व्यक्ति कोविशील्ड वैक्सीन का पहला डोज लेता है तो दूसरा डोज भी कोविशील्ड का दिया जाता है. वहीं को वैक्सीन का पहला डोज लेने वाले लोगों को भी दूसरा डोज को वैक्सीन का दिया जाता है. शुरू में जब टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था तो कोविशील्ड व को वैक्सीन का पहला डोज लेने वाले को 28 दिनों के बाद व 42 दिन से पहले कोरोना वैक्सीन दी जाती थी, लेकिन पिछले दिनों कोविशील्ड वैक्सीन का पहला डोज लेने के 42 दिन बाद व 56 दिन पहले वैक्सीन का दूसरा डोज दिया जा रहा था. वहीं अब जिन लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन का पहला डोज दिया गया है उन्हें कम से कम 84 दिन के बाद दूसरा डोज दिया जाएगा. रविवार से जिले के सभी सेंटर में 84 दिन बाद कोविशील्ड का दूसरा डोज देने का काम शुरू कर दिया गया है. शनिवार की शाम तक टीकाकरण के सॉफ्टवेयर में 42 दिन ही चढ़ा था जिससे जिन लोगों का पहला डोज लिए 42 दिन हो गया था वह सेंटर पर जाकर दूसरा डोज ले रहे थे. रविवार की सुबह में जब 42 दिन का समय पूरा कर लोग वैक्सीन लेने पहुंचे तो उन्हें निराश लौटना पड़ा. जिले में को वैक्सीन का पहला डोज लेने वाले लोगों को अभी भी 28 दिन बाद वैक्सीन का दूसरा डोज दिया जा रहा है.
————–
जिले में 18 वर्ष से अधिक के लिए आया कोविशील्ड का 10 हजार डोज
जिले में 18 से 44 वर्ष की उम्र के लोगों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन का दस हजार डोज आया है. दस हजार डोज 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को नहीं दिया जाएगा. राज्य सरकार की ओर से 18 से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन खरीददारी कर लगायी जा रही है जबकि 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविशील्ड का वैक्सीन केन्द्र सरकार की ओर से राज्य सरकार को उपलब्ध करायी जा रही है. राज्य सरकार की ओर से सभी जिले के उपायुक्त को सख्त निर्देश दिया गया है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए जो वैक्सीन दी जा रही है उसका एक भी डोज 18 से 44 वर्ष की उम्र के अलावा किसी को नहीं दी जाए.

Share this News...