महंगाई से राहत की उम्मीद नहीं:पेट्रोल 95 रुपए और डीजल 86 के पार; क्रूड लगातार महंगा हो रहा, सरकार भी छूट देने को तैयार नहीं

नई दिल्ली पेट्रोल-डीजल के रेट आए दिन रिकॉर्ड बना रहे हैं। इनकी कीमतों में गुरुवार को लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी हुई। इससे बाद भोपाल में पेट्रोल का रेट 95.76 रुपए और डीजल का 86.08 रुपए पहुंच गया। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का रेट 87.85 रुपए और डीजल का 78.03 रुपए प्रति लीटर हो गया। आने वाले दिनों में भी इनकी कीमतों में कमी होने के आसार नहीं हैं, क्योंकि क्रूड की मांग बढऩे से इसका रेट लगातार बढ़ रहा है। वहीं, सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाने से इनकार कर दिया है।
42 दिनों में ही 15 बार ब?े दाम
फरवरी में अब तक पेट्रोल-डीजल के रेट में 5 बार ब?ोतरी हुई है। इस दौरान दिल्ली में पेट्रोल 1.55 रुपए और डीजल भी इतना ही महंगा हुआ है। इससे पहले जनवरी में रेट 10 बार बढ़े। इस दौरान पेट्रोल की कीमत में 2.59 रुपए और डीजल में 2.61 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी।
तेल उत्पादक देशों ने प्रोडक्शन घटाया, इससे कच्चा तेल महंगा हुआ
तेल उत्पादक देशों के प्रोडक्शन घटाने, दुनियाभर में आर्थिक गतिविधियों में तेजी और अमेरिका में नए राहत पैकेज को लेकर पॉजिटिव अपडेट से कच्चे तेल की मांग बढ़ रही है। तेल उत्पादक देशों के साथ ही अमेरिका ने भी प्रोडक्शन घटाया है। इन वजहों से पिछले 6 महीनों में ब्रेंट क्रूड के रेट 17 डॉलर प्रति बैरल बढ़ चुके हैं।
1 जनवरी को ब्रेंट क्रूड का रेट 51 डॉलर प्रति बैरल था, जो अब ब?कर 60 डॉलर पर पहुंच गया है। यानी 42 दिनों में इसकी कीमत में 20त्न इजाफा हुआ है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक आने वाले दिनों में भी ब्रेंट क्रूड का रेट 60 डॉलर की रेंज में ही रहेगा।
सरकार ने राहत देने से इनकार किया
पेट्रोलियम और नेचुरल गैस मंत्रालय ने बुधवार को साफ कर दिया कि पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले टैक्स में कोई कटौती नहीं की जाएगी। राज्यसभा में एक लिखित सवाल के जवाब में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सरकार के पास पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले टैक्स को घटाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ाना या कम करना सरकार की जरूरतों और मार्केट की स्थिति पर निर्भर करता है।

Share this News...