मतदाता दिवस पर जिला प्रशासन का कार्यक्रम

मताधिकार सबसे बड़ी शक्ति, जरुर करें उपयोग : डीसी

जमशेदपुर, 25 जनवरी (रिपोर्टर) : राष्ट्री मतदाता दिवस पर जिलास्तरीय समारोह का आयोजन साकची रविन्द्र भवन में किया गया. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त सूरज कुमार इसमें मुख्य अतिथि थे, जबकि अन्य अतिथियों में डीडीसी परमेश्वर भगत, धालभूम एसडीएम नीतीश कुमार सिंह तथा अन्य वरीय पदाधिकारी मौजूद रहे. कार्यक्रम का शुभारंभ जिले के दिव्यांग मतदाता आइकन के साथ उपायुक्त तथा अन्य अतिथियों ने किया. डीसी ने उपस्थित सदस्यों को मतदाता प्रतिज्ञा दिलाई. जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी ने अतिथियों का स्वागत व विषय प्रवेश कराया. जिला पंचायत राज पदाधिकारी डॉ. रजनीकांत मिश्रा ने मतदाता दिवस मनाये जाने के औचित्य की जानकारी दी.
जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने लोकतंत्र के अधिकारों के विषय में समझाते हुए कहा कि जनता के वोट से एक बेहतर जनप्रतिनिधि का चुनाव किया जा सकता है तथा अच्छे सरकार का गठन किया जाता है. इसलिये इस संबंध में सभी को जागरूक होने की आवश्यकता है, क्योंकि सबसे बड़ी शक्ति मताधिकार का होता है. डीसी ने आज लांच होनेवाले ई-एपिक एप के बारे में बताया कि अब कोई भी व्यक्ति जरूरी डिटेल्स डाल कर ई-एपिक एप को डाउनलोड कर सकते हैं तथा वोटर आईडी के विषय में आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकता है. आगामी फरवरी माह से इस एप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति 18 साल या उससे अधिक के होने पर नए वोटर आईडी बनवाने हेतु आवेदन दे सकते हैं जिसके लिए अब सरकारी दफ्तरों या प्रज्ञा केंद्र का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. कार्यक्रम में कई प्रशासनिक पदाधिकारी मौजूद थे.

रांची में एडीएम सम्मानित
राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर रांची में आयोजित राज्यस्तरीय समारोह में राज्यपाल ने निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी 46 पोटका विधानसभा क्षेत्र सह जिले के एडीएम नन्दकिशोर लाल को निर्वाचन संबधी उनके कार्य के लिए सम्मानित किया गया. साथ ही गत निर्वाचन तथा मतदाता सूची पुनरीक्षण-2021 में उत्कृष्ट कार्य करनेवाले पदाधिकारी (6 ईआरओ) समेत 32 सुपरवाइजर, 64 बीएलओ व जिले में निर्वाचन से जुड़े कंप्यूटर ऑपरेटर तथा हेल्प डेस्क कॉर्डिनेटर को भी प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया.

प्रचार-प्रसार के लिये डीपीआरओ को प्रशस्ति पत्र
जिलास्तरीय समारोह में जिला जनसंपर्क पदाधिकारी (डीपीआरओ) रोहित कुमार को विगत निर्वाचन में मतदाताओं को जागरूक करने तथा निर्वाचन आयोग के उद्देश्य को बेहतर तरीके से प्रचार-प्रसार के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने प्रशस्ति पत्र प्रदान किया. साथ ही जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने जिले के दिव्यांग मतदाता आइकन अरूण कुमार सिंह, एस उमेश व एन साईकृष्णा को मतदाता जागरूकता हेतु बेहतर कार्य के लिए सम्मानित किया.

Share this News...