60 करोड़ की मानगो जलापूर्ति योजना 5 लाख के पंप के अभाव में है हो जाती है ठप्प-सरयू राय मंत्री ने गिनाई अपनी विवशता डिमना रोड में ट्रांसफार्मर का उद्घाटन

 

जमशेदपुर : 19 अक्टूबर संवाददाता राज्य के खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने आज व्यवस्था की खामियों के आगे अपनी विवशता जताते हुए कहा कि एक-एक काम कराने के लिये अधिकारी कर्मचारियों को कई कई बार कहना पड़ता है. मानगो डिमना रोड के विजया ग्रीन अर्थ कॉलोनी परिसर में ट्रांसफॉर्मर के उद्घाटन के मौके पर श्री राय ने कहा कि बिजली की व्यवस्था सुधारने के लिये काफी काम किये जा रहे हैं, लेकिन जिस गति से काम हो रहे हैं, उससे लगता है कि गुणवत्तापूर्ण बिजली मिलने में कम से कम दस साल लगेंगे. उन्होंने कहा कि ग्रीड सब स्टेशन तो बना दिये जाते हैं, मगर तार कमजोर होने के कारण आपूर्ति नहीं हो पा रही है. उसी तरह उनके विस क्षेत्र में कम से कम 100 जगह ट्रांसफॉर्मर लगाये जाने है. लेकिन लगातार शिकायतें आ रही है कि ट्रांसफॉर्मर रख दिये गये हैं, लेकिन उसे चार्ज नहीं किया जा रहा है. वोल्टास जैसी प्रतिष्ठित कंपनी को इसकी जिम्मेवारी दी गई है, मगर लगता है कि यह भी भ्रष्टाचार की शिकार हो गई है. जो पीछे पड़ता है, उसका तो काम हो जाता है, जो शिकायत नहीं करता वहां ट्रांसफॉर्मर अभीतक पड़ा हुआ है. मुझे खुद कई बार चीफ इंजीनियर को इसकी शिकायत करनी पड़ती है.
श्री राय ने मानगो जलापूर्ति योजना कीचर्चा करते हुए कहा कि 60 करोड़ की यह योजना तैयार की गई है, मगर 5 लाख के एक अतिरिक्त पंप के न होने के कारण लोगों को परेशानी हो रही है. यह विचित्र स्थिति है. उन्होंने कहा कि मानसिकता में बदलाव की जरुरत है. मानगो जलापूर्ति योजना को लेकर अक्सर शिकायत आती है कि पंप खराब होने के कारण 5-5 दिनों तक जलापूर्ति ठप्प हो जाती है. मैंने कई बार कहा कि पांच लाख की लागतवाले एक अतिरिक्त पंप को अगर वहां लगा दिये जाएं तो पंप जलेने की स्थिति में वैकल्पिक पंप से काम हो सकता है. मानगो जलापूर्ति को लेकर भी कई शिकायतें उनके पास आती है. शुरुआत में तो प्लंबर ही मालिक बन गये थे. जहां जैसा मन किया, उतना मोटा पाइप लगा दिया. इसकारण लोगों को समुचित जल नहीं मिल पाता है. अभी हाल में मैं मून सिटी गया था, वहां के लोगों ने कहा कि वहां तो पाइप आया भी नहीं है. अब दीपावली के पहले प्रयास है कि वहां जलापूर्ति शुरु कर दी जाए.
श्री राय ने एमजीएम अस्पताल की चर्चा करते हुए कहा कि फरवही में उन्होंने इसके बारे में बैठक की थी. उसके बाद से यहां चार अधीक्षक बदले जा चुके हैं. अब तो लगता है कि जो एमजीएम की व्यवस्था को सुधारना चाहते हैं, वे खुद सुधरने को तैयार नहीं है. श्री राय ने कहा कि ये सब बातें वे इसलिये कह रहे हैं, ताकि आम जनमानस को समझ में आये कि सत्ता में बैठे लोगों को भी छोटे छोटे काम कराने के लिये कितनी मशक्कत करनी पड़ती है. जिसे जो काम करना है, उसे करने को वो तैयार ही नहीं होता. हमारे पार्टी के लोग शिकायत करते हैं कि मानगो नगर निगम के लोग उनकी बातें सुनते ही नहीं है. आम जनता पार्टी के लोगों के पास शिकायतें लेकर पहुंचती है. अगर अधिकारी राजनीतिक लोगों की बात नहीं सुनेंगे तो हर छोटे बड़े काम के लिये मुझे फोन करना पड़ता है.
विजया ग्रीन अर्थ फ्लैट ऑनर्स वेलफेयर एसोसिएशन के महासचिव गोपाल चंद्र तिवारी द्वारा कॉलोनी परिसर की कुछ समस्या की चर्चा किये जाने पर श्री राय ने कहा कि मानगो अक्षेस सिर्फ होल्डिंग टैक्स वसूलनेवाली एजेंसी बनकर रह गई थी. अब मानगो नगर निगम बना है, मगर यहां चुनाव नहीं होने के कारण हर साल लगभग 500 करोड़ से अधिक रुपये लौट जा रही है. वे प्रयास कर रहे हैं कि फरवरी तक निगम का चुनाव हो जाए. भाजपा नेता विकास सिंह ने कहा कि वे इस क्षेत्र की समस्याओं के समाधान को लेकर सदैव तत्पर रहते हैं. डा. नागेन्द्र सिंह ने मंत्री सरयू राय की चर्चा करते हुए कहा कि वे काफी संवेदनशील हैं. सदैव दूसरो के हितों की बात करते हैं. एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रेम प्रकाश ने भी कॉलोनी की कुछ समस्याओं की चर्चा की. धन्यवाद ज्ञापन डीके सिंह ने किया. इसके पूर्व श्री राय एवं अन्य अतिथियों ने नारियल फोड़कर ट्रांसफॉर्मर का उद्घाटन किया. इस मौके पर भाजपा उलीडीह मंडल अध्यक्ष अमरेन्द्र सहित काफी संख्या में भाजपाई व कॉलोनी निवासी मौजूद थे.

chamaktaaina

Related post

1 Comment

  • बहुत ही जल्द यानी द्रुत गति से होता है संपादन। धन्यवाद चमकता आईना और संपादक महोदय!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *