सड़क दुर्घटना में कमी लाने को जागरुक होना जरुरी

डीसी-एसएसपी ने की सड़क सुरक्षा माह की शुरुआत
जमशेदपुर, 18 जनवरी (रिपोर्टर) : राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत परिवहन विभाग की ओर से आज साकची रविन्द्र भवन सभागार में सड़क सुरक्षा माह की शुरुआत की गई. जिले मे एक माह तक चलनेवाले इस कार्यक्रम का उद्घाटन उपायुक्तसूरज कुमार तथा वरीय पुलिस अधीक्षक डा. तमिल वाणन ने किया. उपस्थित छात्र-छात्राओं एवं आम नागरिकों को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि सड़क सुरक्षा माह का उद्देश्य लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करना है. लोग जागरूक होंगे तो सड़क दुर्घटना में कमी लाई जा सकती है. जानकारी दी कि जिला प्रशासन जल्द ही मोटर वाहन एक्ट एवं सड़क सुरक्षा के विभिन्न नियमों का समावेश कर पुस्तक लांच करेगी, जिसे छात्र-छात्राओं के केरिकुलम एक्टिविटी में भी शामिल किया जाएगा ताकि वे उन नियमों को अपनी आदतों मे समावेश कर सके. उन्होंने बताया कि  सड़क दुर्घटनाओं के कारण होनेवाले मृत्युओं में लगभग लगभग 70  प्रतिशत वाइकर्स (उम्र सीमा 16 से 30 वर्ष) होते हैं. इसके लिए जिला प्रशासन उनके अभिभावकों को जागरूक करेगा. उक्त सड़क सुरक्षा माह के अन्तर्गत ड्राइविंग लाइसेंस की जांच एवं ड्राइवर की नेत्र जाच आदि भी किये जाएंगे.
इसके पूर्व जिला परिवहन पदाधिकारी (डीटीओ) दिनेश कुमार रंजन ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह एवं विषय (सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा)  पर उपस्थित अतिथियों को विषय प्रवेश कराया. कार्यक्रम में डीडीसी परमेश्वर भगत, एडीसी प्रदीप प्रसाद, धालभूम एसडीएम नीतीश कुमार सिंह, निदेशक डीआरडीए सौरव कुमार सिन्हा, डीपीआरओ रोहित कुमार, टैगोर एकेडमी के उप प्रधानध्यापक सहित कई स्कूल के विद्यार्थी मौजूद थे.

18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को न दें वाहन
एसएसपी ने कहा कि सभी अभिभावकों को अपने 18 साल से कम उम्र के बच्चों को वाहन नहीं चलाने देना चाहिए. वहीं बच्चे भी अपने परिजनों को बिना हेलमेट का वाहन चलाने के लिए उन्हें रोकना चाहिए. बताया कि सड़क सुरक्षा माह के तहत शहर में मुख्य चौक-चैराहों पर लोगों को जागरूक किया जाएगा.

Share this News...