टाटा स्टील डाउनस्ट्रीम प्रोडक्ट लिमिटेड नाम पर 23 को लगेगी मुहर,यूनियन का नाम भी बदलेगा

जमशेदपुर, 21 जुलाई (रिपोर्टर) : टाटा स्टील प्रोसेङ्क्षसग एंड डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीएसपीडीएल) का नया नाम टाटा स्टील डाउनस्ट्रीम प्रोडक्ट लिमिटेड (टीएसडीपीएल) हो गया है। ऐसे में यूनियन का नाम भी टीएसपीडीएल इम्पलाइज यूनियन से टीएसपीडीएल इम्पलाइज हो जायेगा। इस पर यूनियन की कमेटी मीङ्क्षटग में मुहर लगेगी। इसे लेकर यूनियन की कमेटी मीङ्क्षटग 23 जुलाई को होने वाली है। इसमें यूनियन के नाम परिवर्तन के साथ कर्मचारीपुत्रों के नियोजन- नौकरी छोड़ो-नौकरी पाओ स्कीम समेत कर्मचारी हित में कई प्रस्ताव पर मुहर लगेगी। यूनियन की कमेटी मीङ्क्षटग में उक्त प्रस्ताव पर सहमति बनाते हुए उस दिशा में शीघ्र ही काम शुरू हो जायेगा।

नौकरी छोड़ो-नौकरी पाओ योजना पर जल्द निर्णय
टीएसपीडीएल कर्मियों का ग्रेड रिवीजन जुलाई 2019 में हुआ है। उस समझौते में नौकरी छोड़ो नौकरी पाओ योजना लाने का समझौता हुआ है। ग्रेड रिवीजन से पूर्व कई कर्मचारियों ने अपने पुत्र-पुत्रियों को नौकरी पर रखने की मांग यूनियन के समक्ष की थी। फिर यूनियन ने प्रबंधन से बातचीत कर कर्मी पुत्रों को नौकरी पर रखने के लिए राजी हो गया। लेकिन कोरोना काल की वजह से अभी तक यह योजना नहीं निकाली गई है। योजना पर प्रबंधन जल्द निर्णय ले सकता है।

50 साल उम्र से उपर वाले कर्मी को मिलेगा लाभ
ऐसे कर्मचारी जिनकी उम्र सीमा 50 या उससे ज्यादा हो गई है, वे लोग इसके हकदार होंगे। उनसे नौकरी छोड़ों नौकरी पाओ योजना में शामिल किया जायेगा। इस स्कीम में कर्मचारी की जगह पर उनकी संतान को नौकरी मिलेगी तथा नौकरी काल तक कर्मी को वेतन भी मिलेगा। इसके साथ कंपनी का क्वार्टर मुहैया किया जायेगा। इस स्कीम में शामिल होने के लिए किसी तरह का दबाव नहीं रहेगा, जो कर्मी काम करने में सक्षम नहीं है, बीमार चल रहे हैं, नौकरी पार करना मुश्किल है या कोई ऐसा भी कर्मचारी जो अपने बेटे को समय रहते नौकरी देना चाहता है, इस स्कीम में शामिल होंगे।

Share this News...